आरोग्यम्

खुदको बेहतर बनाने के 7 टिप्स

क्या आपका आत्म-सम्मान थोड़ा कमजोर है? सात दिनों में आपको बेहतर बनाने में मदद करने के लिए इस व्हिडिओ में कुछ उपयोगी टिप्स दी गई हैं।

मैंने कितनी बार प्रसिद्ध विवाहों के बारे में पढ़ा या सुना है जो टूट गए हैं। ऐसा नहीं है कि मुझे परवाह है, लेकिन यह मुझे अजीब लगता है कि हम अक्सर फिल्म और टेलीविजन सितारों को बेदाग व्यक्तियों के रूप में चित्रित करते हैं, जो धन और चमक के परी-कथा समान जीवन जीते हैं। मुझे लगता है कि हम सभी को अपनी सोच को  बादलों से बाहर निकालना चाहिए और वास्तविकता का सामना करना चाहिए। भले ही कोई बात छोटी क्यों न लगे लेकिन आत्म-सम्मान की भावना को खोने के कई तरीके हैं। चाहे कुछ भी हो जाए, हम सभी को अपने आत्म-सम्मान की भावना को बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। तो एक कदम आगे रहने के लिए क्या करना होगा? यहां उन विषयों के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं और उन पर सुधार कर सकते हैं।  

1. अपने लक्ष्य के बारे में स्पष्ट रहें

क्या आप अपने आप को समाधान, स्वास्थ्य और समृद्धि की खोज की उम्मीद करते हुए जीवन में लक्ष्यहीन पाते हैं? एक बार जब आप अपने जीवन के उद्देश्य या मिशन स्टेटमेंट को निर्धारित कर लेते हैं, तो आपके पास अपना निजी कंपास बन जयेगा जो आपको हमेशा आपके सच्चे उत्तर की ओर ले जाएगा। यह पहली बार में मुश्किल लग सकता है यदि आप अपने आप को एक तंग या मृत-अंत स्थिति में पाते हैं। लेकिन चीजों को बदलने और अपने लिए एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के अवसर की वह छोटी सी खिड़की हमेशा खुली होती है।

2. अपने मूल्यों को पहचान लें

आपके लिए आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्या है? उन शीर्ष पांच मूल्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप सबसे प्रिय मानते हैं। सुरक्षा, स्वतंत्रता, परिवार, आध्यात्मिक विकास और शिक्षा कुछ उदाहरण हैं। वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों की योजना बनाते समय अपने मूल्यों के प्रती अपने लक्ष्यों की जाँच करें। यदि आप अपने शीर्ष पांच मूल्यों में से किसी के अनुरूप नहीं हैं, तो आप अपने लक्ष्य का मूल्यांकन या परिवर्तन कर सकते हैं। यह बात आपको हतोत्साहित करने के बजाय, आपको अपनी कल्पना से कहीं अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।

3. अपनी आवश्यकताओं को पहचानें

अधूरी जरूरतें आपको अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने से रोक सकती हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप अपना ख्याल रखें। क्या आपके पास विख्यात होने, दोष-रहित होने, अधिकार में रहने और प्यार किए जाने की इच्छा है? ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी आकांक्षाओं को प्राप्त किए बिना जीवन व्यतीत कर चुके हैं, और उनमें से अधिकांश परिणामस्वरूप तनावग्रस्त या दुखी भी हो जाते हैं। अपनी शीर्ष चार आवश्यकताओं की एक सूची बनाएं और इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, उन्हें पूरा कर लें!

4. अपने जुनून को समझें

आपको इस बात की अच्छी समझ है कि आप कौन हैं और जीवन में आपको वास्तव में क्या पसंद है। संदेह और उत्साह की कमी केवल आपको धीमा कर देगी, लेकिन वे आपको वह व्यक्ति बनने से नहीं रोकेंगे जो आप बनना चाहते हैं। अपने आप को व्यक्त करें और उन लोगों आदर करें  जिन्होंने आपको वह व्यक्ति बनने के लिए प्रभावित किया है जो आप हमेशा से बनना चाहते थे।

5. अपने जीवन को खुल के जीएं

नियमित रूप से मौन करने से आपको अपने आंतरिक ज्ञान के प्रति अधिक जागरूक बनने में मदद मिलेगी। प्रकृति के संपर्क में रहें। अपने दिमाग को शांत करने के लिए कुछ गहरी सांसें लें। यहां तक कि हमारे अपने घरों में भी, हम में से अधिकांश शहर के लोगों को अपनी मनचाही शांति पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। मेरा उदाहरण लें तो, मैं अक्सर शास्त्रीय संगीत सुनते हुए धिमी रोशनी वाले जगह  बैठता हूं क्योंकी संगीत अंदर के जानवर को शांत करने में मदद करता है।

6. अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें

आपकी कुछ सकारात्मक विशेषताएं क्या हैं? आपके पास कौन से अद्वितीय कौशल हैं? यदि आप सम्भ्रम हैं, तो इन्हें पहचानने में सहायता के लिए अपने निकटतम व्यक्तियों से पूछें। क्या आप अपने रचनात्मक, चतुर और कुशल हैं? अपने सच्चे स्व को व्यक्त करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करने के तरीके खोजें। जब आप जो जानते हैं उसे दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं, तो आप अपने आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं।

7. दूसरों की सेवा करें

जब आप सही मायने में जीते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपमें परस्पर जुड़ाव की भावना विकसित हो रही है। आप सेवा में वापस देते हैं जो आप दूसरों के साथ साझा करने के लिए आए थे। अपने करीबी लोगों को सेवा देने के लाभ निश्चित रूप से है, लेकिन इससे भी ज्यादा अजनबी लोग आपके लिए किए गए कार्यों की सराहना करते हैं।  

आत्म-सुधार श्रम का एक रूप है जिसका स्विकार करना जरूरी है। यह जरूरी नहीं की इसे किसी कार्यालय भवन में या आपके अपने कमरे की चार दीवारों के भीतर ही होना चाहिए। लेकिन यह जरूरी है कि हम अपने आप को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए कितना बदलना चाहते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आए तो कृपया इसे SHARE करना ना भुलें।

धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *